NSS

 

घुमका महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों को सत्र 2019-20 का डॉ. आई आर सोनवानी (प्राचार्य) द्वारा बी प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए!!

13
 

दंत चिकित्सा शिविर

घुमका: शासकीय रानी अवंतीबाई लोधी महाविद्यालय, घुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम-सलौनी जिला-रानांदगांव, में आयोजित दंत चिकित्सा शिविर मे छात्र छात्राओं के दांतों की जांच कर उन्हें दांतों की सुबह शाम नियमित रूप से सफाई करने की सलाह दी। इस दौरान उन्होंने बताया कि मुंह और दांतों से संबंधित बीमारियों से पेट और दिल पर भी असर पड़ता है। इस दौरान प्राचार्य ने बताया कि हर व्यक्ति को छह माह में एक बार विशेषज्ञ चिकित्सक से दांतों की जांच अवश्य करानी चाहिए। यदि हमारे दांत ठीक है तो हम पूर्ण स्वस्थ रह सकते हैं।
 

योग प्रदर्शन और प्रशिक्षण शिविर

घुमका: शासकीय रानी अवंतीबाई लोधी महाविद्यालय, घुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम-सलौनी जिला-रानांदगांव, में आयोजित योग प्रशिक्षण शुरू हुआ। भ्रामरी, नाड़ीशोधन, कपालभाति प्राणायाम कराया। योगिक जॉगिंग, स्थूल एवं सुक्ष्म व्यायाम कराए। ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, कोणासन, पश्चिमोत्तानासन, सर्वांगासन, हलासन, चक्रासन, वज्रासन, सिंहासन करके बताए गए। सूर्यनमस्कार का भी प्रशिक्षण दिया।
 

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह

घुमका: शासकीय रानी अवंतीबाई लोधी महाविद्यालय, घुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम-सलौनी जिला-रानांदगांव, में आयोजित 'राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह' प्रत्येक वर्ष जनवरी महीने में मनाया जाता है। इस दिन यातायात सुरक्षा से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इस अभियान के पूरे सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक बैनर, सुरक्षा पोस्टर, सुरक्षा फिल्म, जेब गाइड और सड़क सुरक्षा से संबंधित पत्रक आदि सड़क पर यात्रा करने वाले यात्रियों को दिए जाते हैं। सड़क पर यात्रा करते समय वे सड़क सुरक्षा के बारे में प्रोत्साहित होते हैं; अर्थात्- यात्रा करने का योजनापूर्ण, अच्छी तरह से आयोजित और पेशेवर तरीका। वे लोग जो गलत तरीके से सड़क पर वाहन चलाते हैं, उन्हें गुलाब का फूल देकर उनसे सड़क सुरक्षा मानकों और यातायात के नियमों का पालन करने का अनुरोध किया जाता है।
 

विशाल स्वास्थ परीक्षण शिविर

घुमका: शासकीय रानी अवंतीबाई लोधी महाविद्यालय, घुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम-सलौनी जिला-रानांदगांव, में आयोजित विशाल स्वास्थ परीक्षण शिविर में मरीजों की ब्लडशुगर, सीबीसी एवं ब्लडप्रेशर आदि की जांचें पूर्णत: नि:शुल्क की गई। शिविर में आए मरीजों को फ्री में दवाओं का वितरण किया गया।
 

सात दिवसीय विशेष शिविर


 

विश्व एड्स दिवस - जागरुकता रैली

घुमका: शासकीय रानी अवंतीबाई लोधी महाविद्यालय, घुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम-सलौनी जिला-रानांदगांव, में आयोजित विश्व एड्स दिवस पर जागरुकता रैली निकाली गई आज विश्व एड्स दिवस है। एड्स एक खतरनाक बीमारी है, मूलतः असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स के जीवाणु शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इस बीमारी का काफी देर बाद पता चलता है और मरीज भी एचआईवी टेस्ट के प्रति सजग नहीं रहते, इसलिए अन्य बीमारी का भ्रम बना रहता है। विश्व एड्स दिवस समारोह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य दिन समारोह बन गया है। विश्व एड्स दिवस स्वास्थ्य संगठनों के लिए लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने, इलाज के लिये संभव पहुँच के साथ-साथ रोकथाम के उपायों पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है।
 

भारतीय संविधान दिवस

घुमका: शासकीय रानी अवंतीबाई लोधी महाविद्यालय, घुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम-सलौनी जिला-रानांदगांव, में आयोजित संविधान दिवस में संविधान के बारे मे  आगरुक किया गया.  26 नवंबर  1949 को भारतीय संविधान सभा की तरफ से इसे अपनाया गया और 26 नवंबर 1950 को इसे लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया। यह वजह है कि 26 नवंबर को संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इसके लिए 29 अगस्त 1947 को भारत के संविधान का मसौदा तैयार करनेवाली समिति की स्थापना की गई थी और इसके अध्यक्ष के तौर पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की नियुक्ति हुई थी।
 

स्वच्छता अभियान रैली

घुमका: शासकीय रानी अवंतीबाई लोधी महाविद्यालय, घुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम-सलौनी जिला-रानांदगांव, में आयोजित स्वच्छता अभियान रैली  में विद्यार्थियों ने लोगों को स्वच्छता के महत्व से अवगत करवाकर गांधी जी व प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को साकार रूप प्रदान करने के लिए मिलकर प्रयत्न करने का आग्रह किया। इस दौरान बच्चों ने अभियान से जुड़े स्लोगन की की तख्तियां की तख्तियां लेकर और डैरिक वाट्स क्लीन सिटी, हम सबने यह ठाना है, बंगा स्वच्छ बनाना है, धरती माता करे पुकार आसपास का करो सुधार, स्वच्छ भारत का जनअभियान, जाग रहा है हिदुस्तान, गली- मोहल्ले और मकान जन-जन तक पहुंचे
 

स्वच्छता अभियान रैली


 

राष्ट्रीय सेवा योजना - स्वच्छता अभियान

प्राचार्य के मार्गदर्षन में महाविद्यालय के एन.एस.एस इकाई द्वारा स्वामी विवेकानंद जी से प्रेरणा लेते हुए महाविद्यालय के प्रांगण की सफाई की गयी।
 

राष्ट्रीय सेवा योजना - सात दिवसीय विशेष शिविर

घुमका: शासकीय रानी अवंतीबाई लोधी महाविद्यालय, घुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम-सलौनी जिला-रानांदगांव, में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन समारोह डोंगरगढ़ विधायक श्रीमती सरोजनी बंजारे के मुख्य आतिथ्य एवं प्राचार्य डाॅ. आई. आर. सोनवानी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। विशेष अतिथि के रूप में श्री नोमेश वर्मा, श्री परदेशी सोनबोईर, श्री राजकुमार संघारे, श्री चेतन साहू, श्री नूतन यादव सहित समस्त ग्रामवासी एवं स्टाॅफ उपस्थित हुए। सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद के तैलचित्र में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती संरोजनी बंजारे ने कहा कि युवा राष्ट्र का भविष्य है। उनमें राष्ट्र की दशा एवं दिशा बदलने की अद्भूत क्षमता होती है। प्राचार्य, डाॅ. आई. आर. सोनवानी ने अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए कहा कि इस शिविर के माध्यम से आप लोगों ने जो शिक्षा और सेवा प्रदान करने की प्रेरणा ली है, उन्हें अपने जीवन भर न भूले और उनका सदुपयोग करें। कार्यक्रम को श्री परदेशी राम सोनबोईर एवं चेतन साहू ने भी सम्बोधित किया। कु. लुमेश्वरी साहू ने शिविर के समस्त कार्य का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्ेश्य को अक्षुण्य बनाये रखने की अपील की। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री देवशरण वर्मा, श्री शैलेन्द्र देवांगन, श्री जयप्रकाश वर्मा, रविचतुवेर्दी, विनोद कुमार वर्मा, का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ। आभार प्रदर्शन कार्यक्रम अधिकारी प्रो. एस. एन.कामड़ी ने किया।
 

Introduction of NSS

अगस्त 2017 (दिनांक 08.08.2017) हरिहर छत्तीसगढ़ के अतंर्गत 100 वृक्षों का वृक्षारोपण किया गया। दिनांक 21.08.2017 को सद्भावना दिवस के अवसर सभी अधिकारियों कर्मचारियों /छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई गई। तत्पश्चात् संगोष्ठी आयोजित हुई। दिनांक 25.09.2017 को दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर संगोष्ठी आयोजित की गई। दिनांक 30.10.2017 से 04.11.2017 तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया गया। शपथ ग्रहण के बाद निबंध लेखन व्याख्यान, गायन और सतर्कता दौड़ आयोजित की गई। दिनांक 31.10.2017 को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस पर एकता के लिये दौड़ आयोजित की गई। दिनांक 21.11.2017 से 27.11.2017 तक ग्राम-सलौंनी में सात दिवसीय विशेष शिविर लगाई गई। दिनांक 26.11.2017 को संविधान दिवस के दिन संविधान के प्रस्तावना का वचन कराया गया।

दिनांक 12.01.2018 को विवेकानंद जयंती पर महाविद्यालय में रक्तदान एवं रक्तपरीक्षण का शिविर लगाया गया। जिसमें 40 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया और 100 से अधिक छात्र-छात्राओं का रक्त जांच की गई। दिनांक 19.01.2018 को रेडरिबन सोसायटी के तत्वाधान में निबंध लेखन कराया गया। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार दिये गये।

प्रो. एस.एन.कामड़ी 
सहायक प्राध्यापक - प्राणीशास्त्र